इनकम टैक्स का छापा पड़ने पर यदि नहीं मिला नक़द कैश, तो कैसे होगी घर के सामान तोड़ने की भरपाई।

इनकम टैक्स, सरकार का वह विभाग जो टैक्स से जुड़े सभी कार्यों पर निगरानी रखने का काम करता है। आप कितना पैसा कमाते है, कितना टैक्स भरना चाहिए, कितना टैक्स भरते है यह सभी पर इनकम टैक्स की नज़रे रहती है। और यदि कभी भी किसी पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को शक होते है, तो उन्हें पूरा अधिकार होता है कि वह क़ानूनी तौर पर रेड कर सकते है और सभी चीज़ो को चेक कर सकते है। कोई भी उनके काम में बाधा नहीं डाल सकता।

इनकम टैक्स के 1961 एक्ट की दायरे में रेड के दौरान, इनकम टैक्स अथॉरिटी रेड की जगह के मालिक के सारे एसेट्स भी ज़ब्त कर सकती है। परंतु वह उन एसेट्स को ज़ब्त नहीं कर सकते जिसकी इनकम या बिल्स असली हो और जिसमे टैक्स दिया गया हो। यदि कोई भी एसेट या कैश ऐसा मिलता है जो इनकम टैक्स चोरी से संबंधित होता है, उसे ज़ब्त करा जा सकता है।

यह भी पढ़े: vastu shastra: वास्तु के अनुसार सोने से पहले कभी ना करे ये काम, नहीं तो हो सकता है भारी नुक़सान।

आपने बहुत बार देखा होगा, की जब भी इनकम टैक्स वाले रेड करते है तो वह, पूरे घर के सभी सामान को उथल पुथल करके एक एक कोना देखते है। साथ ही कभी कभी शक होने पर वह दीवार या घर के किसी भी वस्तु को तोड़ कर देखने लगते है। यह सब देखते हुए आपके मन में भी ख़्याल आया होगा कि यदि कभी ऐसा हो की इनकम टैक्स को रेड की जगह पर कुछ संदेहजनक नहीं मिला तो आख़िर इस सब समान (घर को उथल पुथल करना, समान तोड़ना आदि) की भरपाई कौन करता होगा।

हम आपको बता दे की, इनकम टैक्स जब भी रेड मारती है तो उनके सूत्र इतने पक्के होते है की इसकी संभावना बहुत कम होती है की रेड वाली जगह पर कुछ संदेहजनक ना मिले, परंतु यदि कभी ऐसा होता भी है तो इसकी भरपाई भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ही करता है। वह आपके सभी समान, की घर में भिखेरे हुए समान कि भरपाई करता है, जिसके लिये इनकम टैक्स के एक विशेष प्रक्रिया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: